Runtopia Blog

Runtopia Blog

मैराथन के दौरान प्यास लगना - क्या करें?

Author: L Posted on: 05/07/2024

मैराथन में भाग लेना एक चुनौतीपूर्ण और संतुष्टिप्रद अनुभव है। हालांकि, एक सामान्य समस्या जिस से दौड़ने वाले सामना करते हैं वह है प्यास की भावना। लंबी दूरी दौड़ के दौरान प्यास की भावना होना प्राकृतिक है, क्योंकि आपके शरीर से पसीने और प्रयास के माध्यम से तरल परिस्थितियों की हानि होती है। तो, जब आप मैराथन के दौरान प्यास लगती है, तो आपको क्या करना चाहिए?

  1. दौड़ने से पहले पूर्ण पानी सेवन: उचित पानी की पूर्व तैयारी दौड़ने से पहले शुरू होती है। मैराथन से पहले कुछ दिनों तक पर्याप्त पानी पिएं ताकि आपके शरीर को पर्याप्त पानी मिल सके।

  2. एड स्टेशन का उपयोग करें: ज्यादातर मैराथन के मार्ग पर एड स्टेशन होते हैं जो पानी और स्पोर्ट्स ड्रिंक्स प्रदान करते हैं। इन स्टेशनों का उपयोग करें ताकि आप अपने तरल प्रयासों को पुनर्स्थापित कर सकें।

  3. तरल पदार्थों को साथ ले जाएं: यदि आप चाहें तो, आप दौड़ के दौरान एक पानी की बोतल या हाइड्रेशन पैक साथ ले सकते हैं। यह आपको प्यास लगने पर तरल पदार्थों का सेवन करने की सुविधा देता है।

  4. अपने शरीर के संकेतों का ध्यान दें: अपने शरीर के संकेतों पर ध्यान दें। यदि आपको प्यास लगती है, तो अवश्य पानी या स्पोर्ट्स ड्रिंक पिएं ताकि आपकी तरलता न खत्म हो।

  5. अत्यधिक पीने से बचें: हालांकि यह जरूरी है कि आप पर्याप्त पानी पीते रहें, लेकिन अत्यधिक पानी पीने से निम्न नाट्रियाम स्तर की स्थिति हो सकती है, जिसे हायपोनेट्रेमिया कहा जाता है।

  6. हाइड्रेशन रणनीतियों का अभ्यास करें: अपनी दौड़ की रणनीति के लिए नियमित अंतराल पर पानी पीने का अभ्यास करें ताकि आप जान सकें कि क्या काम कर रहा है।

  7. इलेक्ट्रोलाइट सप्लीमेंट्स का विचार करें: पानी के साथ-साथ, इलेक्ट्रोलाइट सप्लीमेंट्स लेने या स्पोर्ट्स ड्रिंक का सेवन करने का विचार करें ताकि पसीने के माध्यम से खोए गए इलेक्ट्रोलाइट्स की पुनर्स्थापना हो सके।

  8. यदि आवश्यक हो तो चिकित्सा सहायता लें: अगर आप दौड़ के दौरान अत्यधिक प्यास, चक्कर या चक्कर महसूस कर रहे हैं, तो तुरंत चिकित्सा सहायता लें।

ध्यान रखें, प्रदर्शन को बनाए रखने और मैराथन के दौरान सूखा न होने के लिए सही तरीके से हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण है। इन सुझावों का पालन करके, आप सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप सही ढंग से हाइड्रेटेड रहें और रेस दिन पर अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करें।

मैराथन के दौरान प्यास लगना - क्या करें?

Slug: what-to-do-when-youre-thirsty-during-a-marathon-india