Runtopia Blog

Runtopia Blog

दौड़ने के दौरान हाइड्रेशन का महत्व

Author: Lynne Posted on: 03/31/2024

डिहाइड्रेशन शरीर पर बड़ी चुनौती डाल सकता है। एक अध्ययन ने दिखाया है कि पसीने के माध्यम से हमारे हर लीटर शारीरिक तरलता के लिए हमारी व्यायाम हृदय दर मिनट में 8 बीट्स बढ़ाता है, और हमारा हृदय आउटपुट 1 लीटर कम हो जाता है। यह हमारी शारीरिक प्रदर्शन और स्वास्थ्य स्तरों में कमी का कारण बन सकता है। चाहे आप किसी प्रदर्शन-मुख्य दौड़ने वाले हों या केवल आनंद के लिए दौड़ने वाले हों, अपनी दौड़ के दौरान हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण है।

हाइड्रेशन दौड़ने का एक महत्वपूर्ण पहलू है। पर्याप्त तरलता सेशन का तापमान नियंत्रित करने में मदद करती है, जोड़ों की सुरक्षा करती है, और हृदय तंत्र के ठीक काम को बनाए रखने में मदद करती है। इसके अतिरिक्त, सही हाइड्रेशन आपको मानसिक ध्यान केंद्रित रखने में मदद कर सकता है और अपनी दौड़ की प्रभावशीलता को बढ़ा सकता है।

तो, सही तरीके से हाइड्रेट कैसे करें? पहली बात, अपने शारीरिक प्रकार और दौड़ने की गति के आधार पर अपनी हाइड्रेशन आवश्यकता निर्धारित करें। सामान्यत: हर 15-20 मिनट में 150-250 मिलीलीटर पानी पीना एक अच्छा उपाय है। दूसरी बात, उस हाइड्रेशन विधि का चयन करें जो आपके लिए सबसे अच्छा है। आप एक पानी की बोतल ले सकते हैं या दौड़ने के विशेष हाइड्रेशन पैक का उपयोग कर सकते हैं ताकि आप दौड़ के दौरान तरलता को पुनः स्थापित कर सकें।

अपनी दौड़ को समाप्त करने के बाद, शीघ्रता से तरलता को पुनः स्थापित करने में मदद करने के लिए तरलता को भरपूर करना भी महत्वपूर्ण है। याद रखें, उचित हाइड्रेशन दौड़ने का एक महत्वपूर्ण पहलू है जो न केवल प्रदर्शन को बढ़ाता है, बल्कि आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को भी सुरक्षित रखता है। तो, अपनी अगली दौड़ में, याद रखें कि आप हाइड्रेटेड रहें और अपनी दौड़ का अनुभव और अधिक आनंदमय और प्रभावी बनाएं!

 दौड़ने के दौरान हाइड्रेशन का महत्व

Slug: the-importance-of-hydration-during-running-india